सरकारी तथा गैर-सरकारी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में अध्यापनरत शिक्षकों में व्यावसायिक तनाव का तुलनात्मक अध्ययन
DOI:
https://doi.org/10.36676/jrps.v16.i1.144Keywords:
शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान, सरकारी, गैर-सरकारी, व्यावसायिक तनावAbstract
शिक्षा किसी भी राष्ट्र की प्रगति और विकास का आधार होती है। एक प्रभावी शिक्षा प्रणाली के लिए योग्य और समर्पित शिक्षकों की आवश्यकता होती है, लेकिन आज के समय में शिक्षकों को कई प्रकार के व्यावसायिक तनाव का सामना करना पड़ता है। यह तनाव सरकारी और गैर-सरकारी शिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों के बीच भिन्नता रखता है। प्रस्तुत शोध में मेरठ मंडल के सरकारी और गैर-सरकारी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों के व्यावसायिक तनाव का तुलनात्मक अध्ययन किया गया। अध्ययन की प्रतिपूर्ति हेतु 120 शिक्षकों (60 पुरुष और 60 महिला) का चयन न्यादर्श हेतु किया गया तथा उनके तनाव स्तर का आकलन एक मानकीकृत परीक्षण उपकरण (Occupational Stress Index) के माध्यम से किया गया। अध्ययन के निष्कर्षों से सरकारी और गैर-सरकारी शिक्षकों के तनाव स्तर में सार्थक अंतर प्राप्त हुआ। सरकारी शिक्षकों की तुलना में गैर-सरकारी शिक्षकों में व्यावसायिक तनाव अधिक देखा गया। इसके संभावित कारण कार्यभार, आर्थिक अस्थिरता, संसाधनों की उपलब्धता और प्रबंधन से मिलने वाला समर्थन हो सकते हैं। अध्ययन से यह स्पष्ट हुआ कि व्यावसायिक तनाव का शिक्षकों की शिक्षण गुणवत्ता और कार्य प्रतिबद्धता पर भी प्रभाव पड़ता है। अतः शैक्षणिक संस्थानों को शिक्षकों के तनाव को कम करने के लिए नीतिगत प्रयास करने की आवश्यकता है, जिससे वे अपने कार्य को अधिक प्रभावी ढंग से कर सकें।
Downloads
References
गांधी, एन. (2017). व्यावसायिक तनाव और नौकरी की संतुष्टि के बीच संबंध। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एडवांस्ड एजुकेशनल रिसर्च, 2(6), 255-257. www.educationjournal.org/download/413/2-6-136-283.pdf
गुप्ता, मधु और कुमारी, सुनीता (2018)। व्यावसायिक तनाव और अनुभव के संबंध में माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों के बीच भूमिका संघर्ष का तुलनात्मक अध्ययन। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ रिसर्च, 5(7), 1022-1036।
हसन, ए. (2014)। प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के व्यावसायिक तनाव का एक अध्ययन। एजुकेशनिया कॉन्फ़ैब. 3(4). https://www.academia.edu/35145510/A_STUDY_OF_OCCUPATIONAL_STRESS_ OF_PRIMARY_SCHOOL_TEACHERS
जाधव, एस. जी. (2013). प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों की व्यावसायिक आत्म-प्रभावकारिता, भूमिका संघर्ष और मानसिक स्वास्थ्य। शोध की समीक्षा। दिनांक 01-12-2021 को https://arastirmax.com/tr/system/files/dergiler/177289/makaleler/2/4/arastirmax-occupational-self-efficacy-role-conflict-and-mental-health-primary-school- teachers.pdf से प्राप्त किया गया
जयराज, एस.एस. (2013)। तमिलनाडु के मदुरै जिले के उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों में व्यावसायिक तनाव। जर्नल ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट (आईओएसआर-जेबीएम)। 39(1)। अंक5/10756376.pdf 63-76। https://www.iosrjournals.org/iosr-jbm/papers/Vol7-
कौर, एस. (2011)। स्कूल शिक्षकों में नौकरी से संतुष्टि और व्यावसायिक तनाव: एक सहसंबंध अध्ययन। इंटरनेशनल रेफरर्ड रिसर्च जर्नल, 3(32), 49-50।
कौर, एस. (2011)। स्कूल शिक्षकों में नौकरी से संतुष्टि और व्यावसायिक तनाव: एक सहसंबंध अध्ययन। इंटरनेशनल रेफरर्ड रिसर्च जर्नल, 3(32), 49-50।
कुमार टी.एम. प्रशांत (2021)। डिग्री कॉलेज के शिक्षकों के व्यावसायिक तनाव और भावनात्मक बुद्धिमत्ता के बीच संबंधों का एक अध्ययन। टर्किश जर्नल ऑफ कंप्यूटर एंड मैथमेटिक्स एजुकेशन, खंड 12 नंबर 3। 3490-3493. https://turconat.org/index.php/turkbilmat/article/download/1622/1371/3021
कुमारी, संतोष और कौर, राजविंदर (2019)। शिक्षक शिक्षकों के बीच व्यावसायिक तनाव उनकी संगठनात्मक प्रतिबद्धता के संबंध में। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ रिसर्च इन सोशल साइंसेज, खंड 9 अंक 10। https://www.ijmra.us/project%20doc/2019/IJRSS_OCTOBER2019/1JMRA- 1-7।15580.pdf
कुरियन, जोजो और वर्गीस, रोशना (2020)। केरल राज्य में स्कूल शिक्षकों के प्रदर्शन पर व्यावसायिक तनाव के प्रभाव पर एक अध्ययन। यूरोपियन जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर एंड क्लिनिकल मेडिसिन, खंड 7, अंक 11, 100-109। https://ejmcm.com/article_4710_6315dedf49085f156fbebe9b50299d41.pdf
Downloads
Published
Issue
Section
License
Copyright (c) 2025 International Journal for Research Publication and Seminar

This work is licensed under a Creative Commons Attribution-NonCommercial 4.0 International License.